two degree courses at same time legal or not??

छात्र अब एक ही समय में दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं

college

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अंत में छात्रों को दो डिग्री कार्यक्रमों को एक साथ आगे बढ़ाने के लिए दिया है।

विश्वविद्यालयों और छात्रों की लंबे समय से चली आ रही मांगों को देखते हुए, उच्च शिक्षा नियामक, ने 31 जुलाई को एक अतिरिक्त डिग्री प्रोग्राम की अनुमति देने पर अपने विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों को स्वीकार करने का फैसला किया।

यह छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय या किसी अन्य संस्थान से ओपन / डिस्टेंस लर्निंग मोड पर एक साथ एक और अतिरिक्त डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए नियमित पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम में नामांकित होने की अनुमति देगा। एक नियमित डिग्री का पीछा करने वाले छात्र को एक ही विश्वविद्यालय या किसी अन्य संस्थान से एक अतिरिक्त प्रमाण पत्र / डिप्लोमा / उन्नत डिप्लोमा / पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम एक साथ नियमित या खुले / दूरी मोड में करने की अनुमति दी जाएगी।

यूजीसी विशेषज्ञ पैनल, हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ। फुरकान क़मर की अध्यक्षता में, “बदलते परिदृश्य और लचीले दिशानिर्देशों के मद्देनजर” ये सिफारिशें की थीं। यह कहते हुए कि “छात्रों को अधिक विकल्प दिए जाने की आवश्यकता है”, पैनल का मानना ​​था कि संयुक्त डिग्री कार्यक्रमों को यूजीसी द्वारा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर वेद प्रकाश ने कहा कि यह विचार उन छात्रों को नए अवसरों की अनुमति देने के लिए है जो अपने कौशल सेट का विस्तार करना चाहते हैं और अपने आराम क्षेत्रों से खुद को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। संयुक्त डिग्री कार्यक्रमों को सुविधाजनक बनाने के लिए विश्वविद्यालयों को अपने अध्यादेशों को संशोधित करने के लिए कहा गया है।

ओर अधिक जानकारी के लिए UGC की वेबसाईट का अवलोकन करें