I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 प्रश्न


a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल) 15 प्रश्न
• विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
• बच्चों के विकास के सिद्धांत
• आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
• समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथियों)
• पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
• बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
• इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• मल्टी-डाइमेंशनल इंटेलिजेंस
• भाषा और विचार
• सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
• शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना
भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि।
• सीखने और सीखने के आकलन के लिए मूल्यांकन के बीच का अंतर; स्कूल आधारित
मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
• शिक्षार्थियों के तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण; बढ़ाने के लिए
कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच और सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
ख) विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समावेशी शिक्षा और समझने की अवधारणा
5 प्रश्न
• वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
• सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए, ment हानि।
• प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से अभिनीत शिक्षार्थियों को संबोधित करना
c) शिक्षण और शिक्षाशास्त्र 10 प्रश्न
• बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल में सफलता पाने के लिए ‘असफल’ हो जाते हैं
प्रदर्शन।
• शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक के रूप में सीखना
गतिविधि; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
• बाल समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में
• बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को महत्वपूर्ण समझना
सीखने की प्रक्रिया में कदम।
• अनुभूति और भावनाएँ
• प्रेरणा और सीखना
• सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण

द्वितीय। भाषा I 30 प्रश्न


a) लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन 15 प्रश्न
अनदेखी गद्यांश को पढ़ना – दो गद्य एक गद्य या नाटक और एक कविता पर प्रश्न
समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता (गद्य पास साहित्यिक, वैज्ञानिक हो सकता है)
कथा या विवेचनात्मक)
ख) भाषा विकास के 15 प्रश्न
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक रूप से और लिखित रूप में
• विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों
और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा
• उपचारात्मक शिक्षण

तृतीय। भाषा – II 30 प्रश्न


क) 15 प्रश्न
प्रश्न के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकी या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता
ख) भाषा विकास के 15 प्रश्न
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक रूप से और लिखित रूप में;
• विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और
विकारों
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण – शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा
• उपचारात्मक शिक्षण

तृतीय। भाषा – II 30 प्रश्न


क) 15 प्रश्न
प्रश्न के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकी या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता
ख) भाषा विकास के 15 प्रश्न
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक रूप से और लिखित रूप में;
• विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और
विकारों
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण – शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा
• उपचारात्मक शिक्षण

4,पर्यावरण अध्ययन 30 प्रश्न


क) सामग्री 15 प्रश्न
मैं। परिवार और दोस्त:
1.1 संबंध
1.2 काम और खेलो
१.३ पशु
१.४ पौधे
ii। खाना
iii। आश्रय
iv। पानी
v। यात्रा
vi। चीजें हम बनाते हैं और करते हैंख)

शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न
• ईवीएस की अवधारणा और गुंजाइश
• ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस
• पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
• अधिगम सिद्धांत
• विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और संबंध
• अवधारणाओं को पेश करने के दृष्टिकोण
• गतिविधियाँ
• अनुभव

• प्रयोग / व्यावहारिक कार्य
• चर्चा
• सी.सी.ई.
• शिक्षण सामग्री / एड्स
• समस्या

5,गणित 30 प्रश्न

क) सामग्री 15 प्रश्न
• ज्यामिति
• आकार और स्थानिक समझ
• हमारे आसपास ठोस
• नंबर
• जोड़ और घटाव
• गुणन
• विभाजन
• माप
• वजन
• समय
• आयतन
• डेटा संधारण
• पैटर्न
• पैसे
ख) शैक्षणिक मुद्दे 15 प्रश्न
• गणित / तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क को समझना
अर्थ और सीखने के पैटर्न और रणनीतियाँ
• पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
• गणित की भाषा
• सामुदायिक गणित
• औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
• शिक्षण की समस्याएं
• त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण से संबंधित पहलुओं
• नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण